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बाल विकास का पाठ्यक्रम
- 1.बाल विकास और अध्यापन (30 प्रश्न)
- क) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय का बालक) (15 प्रश्न)
- ● विकास की अवधारणा तथा अधिगम के साथ उसका संबंध
- ● बालकों के विकास के सिद्धांत
- ● आनुवांशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- ● सामाजिकीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक विश्व और बालक (शिक्षक, अभिभावक और मित्रगण)
- ● पियाजे, पावलाव कोलबर्ग और वायगोट्स्की: निर्माण और विवेचित संदर्श
- ● बाल-केन्द्र्रित और प्र्रगामी शिक्षा की अवधारणाएं
- ● बुद्धि की रचना का आलोचनात्मक स्वरूप और उसका मापन ,बहुआयामी बुद्धि
- ● भाषा और चिंतन
- ● समाज निर्माण के रूप में लिंग: लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्र्रह और शैक्षणिक व्यवहार
- ● शिक्षार्थियों के मध्य वैयक्तिक विभेद, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता पर आधारित विभेदों को समझाना
- ● अधिगम के लिए मूल्यांकन और अधिगम का मूल्यांकन के बीच अंतर; विद्यालय आधारित मूल्यांकन, सतत
- ● एवं व्यापक मूल्यांकन: संदर्श और व्यवहार
- ● शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर के मूल्यांकन के लिए ;कक्षा में शिक्षण और विवेचित चिंतन के लिए तथा शिक्षार्थी की उपलब्धि के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना।
- ख) समावेशी शिक्षा की अवधारणा तथा विशेष आवश्यकता वाले बालकों को समझना (5 प्रश्न) ● गैर-लाभप्राप्त और अवसर-वंचित शिक्षार्थियों सहित विभिन्न पृष्ठभूमियों से आए शिक्षणार्थियों की आवश्यकताओं को समझना।
- ● अधिगम संबंधी समस्याए, कठिनाई वाले बालकों की आवश्यकताओं को समझना।
- ● मेधावी, सृजनशील, विशिष्ट प्र्रतिभावान शिक्षणार्थियों की आवश्यकताओं को समझना।
- ग) अधिगम और अध्यापन (10 प्रश्न)
- ● बालक किस प्र्रकार सोचते और सीखते हैं; बालक विद्यालय प्रदर्शन में सफलता प्र्राप्त करने में कैसे और क्यों ‘असफल’ होते हैं।
- ● अधिगम और अध्यापन की बुनियादी प्रक्रियाएं; बालकों की अधिगम कार्यनीतियां सामाजिक क्रियाकलाप के रूप में अधिगमः अधिगम के सामाजिक संदर्भ।
- ● एक समस्या समाधानकर्ता और एक ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बालक।
- ● बालकों में अधिगम की वैकल्पिक संकल्पना;अधिगम प्र्रक्रिया में महत्वपूर्ण चरणों के रूप में बालक की ‘त्रुटियों’ को समझना।
- ● संज्ञान और संवेग
- ● प्र्रेरणा और अधिगम
- ● अधिगम में योगदान देने वाले कारक - व्यक्तिगत एवं पर्यावरणीय।
- निर्देशन और परामर्श
- अभिक्षमता और उसका मापन
- स्मृति और विस्मृति
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