1. प्राथमिक विद्यालय के बालकों के लिए बेहतर है --
A. विडियो अनुरूपण
B. प्रदर्शन
C. स्वयं के द्वारा किया गया अनुभव
D. इनमें से सभी
A. विडियो अनुरूपण
B. प्रदर्शन
C. स्वयं के द्वारा किया गया अनुभव
D. इनमें से सभी
In primary classes this is best --
A. Video experience
B. Presentation
C. Self earned experience
D. All of these
A. Video experience
B. Presentation
C. Self earned experience
D. All of these
2. गेस्टाल्ट का अर्थ है ---
A. पूर्णाकार
B. संज्ञान
C. अनुमान
D. अनुबंध
A. पूर्णाकार
B. संज्ञान
C. अनुमान
D. अनुबंध
Meaning of Gestalt is ---
A. Totality
B. Cognition
C. Estimate
D. Conditioning
A. Totality
B. Cognition
C. Estimate
D. Conditioning
3. विकास की प्रक्रिया है ---
A. निरन्तर
B. वर्तालुकार
C. बहुआयामी
D. इनमें से सभी
A. निरन्तर
B. वर्तालुकार
C. बहुआयामी
D. इनमें से सभी
Development process is ----
A. Continueous
B. Spiral
C. Multi -Directional
D. All of above
A. Continueous
B. Spiral
C. Multi -Directional
D. All of above
4. जन्म से मृत्यु तक चलने वाली प्रक्रिया है ---
A. वृद्धि
B. विकास
C. परिपक्वता
D. इनमें से कोई नहीं
A. वृद्धि
B. विकास
C. परिपक्वता
D. इनमें से कोई नहीं
'Womb to Tomb' process is ---
A. Growth
B. Development
C. Maturity
D. None of the above
A. Growth
B. Development
C. Maturity
D. None of the above
5. थार्नडाइक ने दिया है --
A. तत्परता का नियम
B. शास्त्रीय अनुबंधन
C. संक्रिया अनुबंधन
D. अंतदृष्टि अनुबंधन
A. तत्परता का नियम
B. शास्त्रीय अनुबंधन
C. संक्रिया अनुबंधन
D. अंतदृष्टि अनुबंधन
Thorndike gave ---
A. Law of Readiness
B. Classical Conditioning
C. Operant conditioning
D. Insightful learning
A. Law of Readiness
B. Classical Conditioning
C. Operant conditioning
D. Insightful learning
6. अच्छे चरित्र निर्माण का कारक नही है ---
A. मूल प्रवृत्तियां
B. संवेग
C. भय
D. आदतें
A. मूल प्रवृत्तियां
B. संवेग
C. भय
D. आदतें
Which is not a factor affecting good habits --
A. Base behaviour
B. Emotion
C. Fear
D. Habbits
A. Base behaviour
B. Emotion
C. Fear
D. Habbits
7. करके सिखना किस अवस्था के लिए उपयुक्त है --
A. शैशवावस्था
B. बाल्यकाल
C. किशोरावस्था
D. उपरोक्त सभी
A. शैशवावस्था
B. बाल्यकाल
C. किशोरावस्था
D. उपरोक्त सभी
Learning by doing is appropriate for which stage ---
A. Infancy
B. Childhood
C. Adolescence
D. All of the above
A. Infancy
B. Childhood
C. Adolescence
D. All of the above
8. प्राथमिक शिक्षा होनी चाहिए ---
A. मूर्त
B. जीवन से संबंधित
C. रोचक
D. उपरोक्त सभी
A. मूर्त
B. जीवन से संबंधित
C. रोचक
D. उपरोक्त सभी
Primary education must be --
A. Concrete
B. Related to life
C. Interesting
D. All of the above
A. Concrete
B. Related to life
C. Interesting
D. All of the above
9. पियाजे के अनुसार जनात्मवाद लक्ष्ण है --
A. संवेदी प्रेरक काल
B. औपचारिक संक्रियाकाल
C. पूर्व संक्रियाकाल
D. इनमें से कोई नहीं
A. संवेदी प्रेरक काल
B. औपचारिक संक्रियाकाल
C. पूर्व संक्रियाकाल
D. इनमें से कोई नहीं
According to Piaget 'Anemism' is character of ---
A. Sensory motor stage
B. Formal operational stage
C. Pre - operational stage
D. Noneof the above
A. Sensory motor stage
B. Formal operational stage
C. Pre - operational stage
D. Noneof the above
10. पुनर्बलन का सिद्धांत दिया ---
A. इवान पैवलाव
B. थार्नडाइक
C. वाटसन
D. स्कीनर
A. इवान पैवलाव
B. थार्नडाइक
C. वाटसन
D. स्कीनर
Theory of Reinforcement is given by --
A. Evan Pavlova
B. Thorndike
C. Watson
D. Skinner
A. Evan Pavlova
B. Thorndike
C. Watson
D. Skinner
11. किशोरावस्था की समय सीमा है --
A. 0 - 2 years
B. 5 - 8 years
C. 7 - 11 years
D. 12 - 18 years
A. 0 - 2 years
B. 5 - 8 years
C. 7 - 11 years
D. 12 - 18 years
The period of Adolescence is --
A. 0 - 2 years
B. 5 - 8 years
C. 7 - 11 years
D. 12 - 18 years
A. 0 - 2 years
B. 5 - 8 years
C. 7 - 11 years
D. 12 - 18 years
12. इनमें से प्रभावशाली पुनर्बलन शैली है ---
A. निरन्तर
B. अनिरन्तर
C. दोनों
D. दोनों में से कोई नहीं
A. निरन्तर
B. अनिरन्तर
C. दोनों
D. दोनों में से कोई नहीं
Effective schedule of reinforcement is ----
A. Continueous
B. Partial
C. Both
D. None of the above
A. Continueous
B. Partial
C. Both
D. None of the above
13. अंतदृष्टि है ----
A. व्यवहार में बदलाव
B. चरित्र निर्माण
C. शिक्षण प्रक्रिया
D. समाधान का पूर्वानुमान
A. व्यवहार में बदलाव
B. चरित्र निर्माण
C. शिक्षण प्रक्रिया
D. समाधान का पूर्वानुमान
Insight is ----
A. Change in behaviour
B. Character formation
C. Teaching process
D. Realisation of solution
A. Change in behaviour
B. Character formation
C. Teaching process
D. Realisation of solution
14. बच्चा कौन-सी अवस्था में सामुहिक एकलाप शुरू करता है --
A. बाल्यावस्था
B. किशोरावस्था
C. प्रौढ़ावस्था
D. शैशवावस्था
A. बाल्यावस्था
B. किशोरावस्था
C. प्रौढ़ावस्था
D. शैशवावस्था
In which stage child starts collective monologue ---
A. Childhood
B. Adolescence
C. Adulthood
D. Infancy
A. Childhood
B. Adolescence
C. Adulthood
D. Infancy
15. ' नैचर - नर्चर' विवाद में नर्चर क्या है ----
A. हमारा विकास
B. हमारा वातावरण
C. हमारी आनुवंशिकता
D. हमारी वृद्धि
A. हमारा विकास
B. हमारा वातावरण
C. हमारी आनुवंशिकता
D. हमारी वृद्धि
In ' Nature - Nurture' controversy Nurture is ----
A. Our development
B. Our environment
C. Our heridity
D. Our growth
A. Our development
B. Our environment
C. Our heridity
D. Our growth
16. 'दण्ड को पुनर्बलन भी कहा जा सकता है' यह कथन है ---
A. सही है
B. गलत है
C. दोनों है
D. निर्भर करता है
A. सही है
B. गलत है
C. दोनों है
D. निर्भर करता है
Can punishment also consider as "reinforcement". This statement is ----
A. Yes
B. No
C. Both
D. May be
A. Yes
B. No
C. Both
D. May be
17. स्कीनर के सिद्धांत को कहा जाता है --
A. S - R
B. R - S
C. S - S
D. R - R
A. S - R
B. R - S
C. S - S
D. R - R
Skinner theory is also known as ---
A. S - R
B. R - S
C. S - S
D. R - R
A. S - R
B. R - S
C. S - S
D. R - R
18. शर्मीले बच्चें को कैसे सिखाया जा सकता है ---
A. पृथक करके
B. दण्ड देकर
C. अनुबंध द्वारा
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
A. पृथक करके
B. दण्ड देकर
C. अनुबंध द्वारा
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Shy students can be easily taught with ---
A. By segregation
B. By punishment
C. By Conditioning
D. None of above
A. By segregation
B. By punishment
C. By Conditioning
D. None of above
19. आवेगशीलता लक्षण है ---
A. शारीरिक विकलांगता
B. साधारण रोग
C. अधिगम अशक्तता
D. उपरोक्त सभी
A. शारीरिक विकलांगता
B. साधारण रोग
C. अधिगम अशक्तता
D. उपरोक्त सभी
'Impulsivty' is the symptoms of ---
A. Physical disability
B. General disease
C. Learning difficulty
D. All of the above
A. Physical disability
B. General disease
C. Learning difficulty
D. All of the above
20. एक प्रकार की अवस्था में वही समान प्रतिक्रिया ---- है --
A. संसक्ति
B. स्वाभाविक पुनः प्राप्ति
C. उपरोक्त दोनों
D. उद्दीपक सामान्यीकारण
A. संसक्ति
B. स्वाभाविक पुनः प्राप्ति
C. उपरोक्त दोनों
D. उद्दीपक सामान्यीकारण
Same response in same type of condition is ---
A. Contiguity
B. Spontaneous recovery
C. Both
D stimulus generalisation
A. Contiguity
B. Spontaneous recovery
C. Both
D stimulus generalisation
21. संतोषजनक प्रतिक्रिया किस अधिगम नियम का एक अंग है ---
A. वृद्धि का नियम
B. तत्परता का नियम
C. प्रभाव का नियम
D. प्रतिक्रिया का नियम
A. वृद्धि का नियम
B. तत्परता का नियम
C. प्रभाव का नियम
D. प्रतिक्रिया का नियम
Satisfactory response is a part of which learning ---
A. Law of growth
B. Law of Readiness
C. Law of effect
D. Law of response
A. Law of growth
B. Law of Readiness
C. Law of effect
D. Law of response
22. वृद्धि सामान्यतः रूक जाती है ---
A. विकास के साथ
B. परिपक्वता के साथ
C. जन्म के साथ
D. बाल्यावस्था के साथ
A. विकास के साथ
B. परिपक्वता के साथ
C. जन्म के साथ
D. बाल्यावस्था के साथ
Growth generally ends with ---
A. Development
B. Maturity
C. Birth
D. Childhood
A. Development
B. Maturity
C. Birth
D. Childhood
23. बच्चों के बौद्धिक विकास के चार सुस्पष्ट स्तरों को पहचाना गया था ----
A. कोलबर्ग ने
B. एरिक्सन ने
C. स्कीनर ने
D. पियाजे ने
A. कोलबर्ग ने
B. एरिक्सन ने
C. स्कीनर ने
D. पियाजे ने
Who gave stage theory of intellectual development ----
A. Kohlberg
B. Erikson
C. Skinner
D. Piaget
A. Kohlberg
B. Erikson
C. Skinner
D. Piaget
24. एक शिक्षक के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है ---
A. अनुशासन बनाए रखना
B. मूल्यांकन करना
C. विधार्थियों की कठिनाई दूर करना
D. इनमें से कोई नहीं
A. अनुशासन बनाए रखना
B. मूल्यांकन करना
C. विधार्थियों की कठिनाई दूर करना
D. इनमें से कोई नहीं
What is most important for a teacher ---
A. To maintain discipline
B. To evaluate
C. To solve students problem
D. None of the above
A. To maintain discipline
B. To evaluate
C. To solve students problem
D. None of the above
25. निम्नलिखित में से कौन शिक्षण कौशल से संबंधित है ---
A. श्यामपट्ट पर लिखना
B. प्रश्न को हल करना
C. प्रश्न पुछना
D. उपरोक्त सभी
A. श्यामपट्ट पर लिखना
B. प्रश्न को हल करना
C. प्रश्न पुछना
D. उपरोक्त सभी
Which is related to teaching skill --
A. Write on blackboard
B. To solve questions
C. To ask questions
D. All of the above
A. Write on blackboard
B. To solve questions
C. To ask questions
D. All of the above
26. निम्न में से किसका प्रभाव बच्चों पर पड़ता है ---
A. परिवार
B. समाज
C. विधालय
D. उपरोक्त सभी
A. परिवार
B. समाज
C. विधालय
D. उपरोक्त सभी
Which of the following effect's children ---
A. Family
B. Society
C. School
D. All of the above
A. Family
B. Society
C. School
D. All of the above
27. वस्तु स्थायित्व पियाजे के बौद्धिक स्तरों में से किस स्तर का लक्षण है ---
A. पूर्व संक्रियाकाल
B. संवेदी प्रेरक काल
C. औपचारिक संक्रियाकाल
D. मूर्त संक्रियाकाल
A. पूर्व संक्रियाकाल
B. संवेदी प्रेरक काल
C. औपचारिक संक्रियाकाल
D. मूर्त संक्रियाकाल
Object permanence is related to which stage of Piaget cognitive development ---
A. Pre operational stage
B. Sensory motor stage
C. Formal operational stage
D. Concrete operational stage
A. Pre operational stage
B. Sensory motor stage
C. Formal operational stage
D. Concrete operational stage
28. वृद्धि - विकास _______ से ही शुरू हो जाती है --
A. प्रौढ़ावस्था
B. गर्भावस्था
C. शैशवावस्था
D. परिपक्वता
A. प्रौढ़ावस्था
B. गर्भावस्था
C. शैशवावस्था
D. परिपक्वता
Growth - Development starts from -----
A. Adulthood stage
B. Pre - Netal stage
C. Infancy stage
D. Maturation
A. Adulthood stage
B. Pre - Netal stage
C. Infancy stage
D. Maturation
29. निम्नलिखित में से बाल्यावस्था में बालक की रूचि किसमें होती है ----
A. अपने नाम में
B. अपने वस्त्र में
C. विधालय में
D. इन सभी में
A. अपने नाम में
B. अपने वस्त्र में
C. विधालय में
D. इन सभी में
In which of the following a child has interest in childhood ---
A. In his/her name
B. In his/her clothes
C. In his/her school
D. All of the above
A. In his/her name
B. In his/her clothes
C. In his/her school
D. All of the above
30. 'नैचर - नर्चर' किसी मनुष्य के विकास को किस प्रकार प्रभावित करता है ----
A. नैचर = नर्चर
B. नैचर > नर्चर
C. नैचर < नर्चर
D. इनमें से कोई नहीं
A. नैचर = नर्चर
B. नैचर > नर्चर
C. नैचर < नर्चर
D. इनमें से कोई नहीं
In which way 'Nature - Nurture' effect the development ----
A. Nature = Nurture
B. Nature > Nurture
C. Nature < Nurture
D. None of the above
A. Nature = Nurture
B. Nature > Nurture
C. Nature < Nurture
D. None of the above
Answers :---
1 C 2 A 3 D 4 B 5 A 6 C 7 D 8 D 9 C 10 D 11 C 12 B 13 D 14 A 15 B 16 B 17 B 18 C 19 C 20 D 21 C 22 B 23 D 24 C 25 D 26 D 27 B 28 B 29 D 30 A
1 C 2 A 3 D 4 B 5 A 6 C 7 D 8 D 9 C 10 D 11 C 12 B 13 D 14 A 15 B 16 B 17 B 18 C 19 C 20 D 21 C 22 B 23 D 24 C 25 D 26 D 27 B 28 B 29 D 30 A
No comments:
Post a Comment