Tuesday 25 October 2016

बाल विकास प्रश्नोत्तर 1

1. प्राथमिक विद्यालय के बालकों के लिए बेहतर है --
A. विडियो अनुरूपण
B. प्रदर्शन
C. स्वयं के द्वारा किया गया अनुभव
D. इनमें से सभी
In primary classes this is best --
A. Video experience
B. Presentation
C. Self earned experience
D. All of these
2. गेस्टाल्ट का अर्थ है ---
A. पूर्णाकार
B. संज्ञान
C. अनुमान
D. अनुबंध
Meaning of Gestalt is ---
A. Totality
B. Cognition
C. Estimate
D. Conditioning
3. विकास की प्रक्रिया है ---
A. निरन्तर
B. वर्तालुकार
C. बहुआयामी
D. इनमें से सभी
Development process is ----
A. Continueous
B. Spiral
C. Multi -Directional
D. All of above
4. जन्‍म से मृत्यु तक चलने वाली प्रक्रिया है ---
A. वृद्धि
B. विकास
C. परिपक्वता
D. इनमें से कोई नहीं
'Womb to Tomb' process is ---
A. Growth
B. Development
C. Maturity
D. None of the above
5. थार्नडाइक ने दिया है --
A. तत्परता का नियम
B. शास्त्रीय अनुबंधन
C. संक्रिया अनुबंधन
D. अंतदृष्टि अनुबंधन
Thorndike gave ---
A. Law of Readiness
B. Classical Conditioning
C. Operant conditioning
D. Insightful learning
6. अच्छे चरित्र निर्माण का कारक नही है ---
A. मूल प्रवृत्तियां
B. संवेग
C. भय
D. आदतें
Which is not a factor affecting good habits --
A. Base behaviour
B. Emotion
C. Fear
D. Habbits
7. करके सिखना किस अवस्था के लिए उपयुक्त है --
A. शैशवावस्था
B. बाल्यकाल
C. किशोरावस्था
D. उपरोक्त सभी
Learning by doing is appropriate for which stage ---
A. Infancy
B. Childhood
C. Adolescence
D. All of the above
8. प्राथमिक शिक्षा होनी चाहिए ---
A. मूर्त
B. जीवन से संबंधित
C. रोचक
D. उपरोक्त सभी
Primary education must be --
A. Concrete
B. Related to life
C. Interesting
D. All of the above
9. पियाजे के अनुसार जनात्मवाद लक्ष्ण है --
A. संवेदी प्रेरक काल
B. औपचारिक संक्रियाकाल
C. पूर्व संक्रियाकाल
D. इनमें से कोई नहीं
According to Piaget 'Anemism' is character of ---
A. Sensory motor stage
B. Formal operational stage
C. Pre - operational stage
D. Noneof the above
10. पुनर्बलन का सिद्धांत दिया ---
A. इवान पैवलाव
B. थार्नडाइक
C. वाटसन
D. स्कीनर
Theory of Reinforcement is given by --
A. Evan Pavlova
B. Thorndike
C. Watson
D. Skinner
11. किशोरावस्था की समय सीमा है --
A. 0 - 2 years
B. 5 - 8 years
C. 7 - 11 years
D. 12 - 18 years
The period of Adolescence is --
A. 0 - 2 years
B. 5 - 8 years
C. 7 - 11 years
D. 12 - 18 years
12. इनमें से प्रभावशाली पुनर्बलन शैली है ---
A. निरन्तर
B. अनिरन्तर
C. दोनों
D. दोनों में से कोई नहीं
Effective schedule of reinforcement is ----
A. Continueous
B. Partial
C. Both
D. None of the above
13. अंतदृष्टि है ----
A. व्यवहार में बदलाव
B. चरित्र निर्माण
C. शिक्षण प्रक्रिया
D. समाधान का पूर्वानुमान
Insight is ----
A. Change in behaviour
B. Character formation
C. Teaching process
D. Realisation of solution
14. बच्चा कौन-सी अवस्था में सामुहिक एकलाप शुरू करता है --
A. बाल्यावस्था
B. किशोरावस्था
C. प्रौढ़ावस्था
D. शैशवावस्था
In which stage child starts collective monologue ---
A. Childhood
B. Adolescence
C. Adulthood
D. Infancy
15. ' नैचर - नर्चर' विवाद में नर्चर क्या है ----
A. हमारा विकास
B. हमारा वातावरण
C. हमारी आनुवंशिकता
D. हमारी वृद्धि
In ' Nature - Nurture' controversy Nurture is ----
A. Our development
B. Our environment
C. Our heridity
D. Our growth
16. 'दण्ड को पुनर्बलन भी कहा जा सकता है' यह कथन है ---
A. सही है
B. गलत है
C. दोनों है
D. निर्भर करता है
Can punishment also consider as "reinforcement". This statement is ----
A. Yes
B. No
C. Both
D. May be
17. स्कीनर के सिद्धांत को कहा जाता है --
A. S - R
B. R - S
C. S - S
D. R - R
Skinner theory is also known as ---
A. S - R
B. R - S
C. S - S
D. R - R
18. शर्मीले बच्चें को कैसे सिखाया जा सकता है ---
A. पृथक करके
B. दण्ड देकर
C. अनुबंध द्वारा
D. उपरोक्त में से कोई नहीं
Shy students can be easily taught with ---
A. By segregation
B. By punishment
C. By Conditioning
D. None of above
19. आवेगशीलता लक्षण है ---
A. शारीरिक विकलांगता
B. साधारण रोग
C. अधिगम अशक्तता
D. उपरोक्त सभी
'Impulsivty' is the symptoms of ---
A. Physical disability
B. General disease
C. Learning difficulty
D. All of the above
20. एक प्रकार की अवस्था में वही समान प्रतिक्रिया ---- है --
A. संसक्ति
B. स्वाभाविक पुनः प्राप्ति
C. उपरोक्त दोनों
D. उद्दीपक सामान्यीकारण
Same response in same type of condition is ---
A. Contiguity
B. Spontaneous recovery
C. Both
D stimulus generalisation
21. संतोषजनक प्रतिक्रिया किस अधिगम नियम का एक अंग है ---
A. वृद्धि का नियम
B. तत्परता का नियम
C. प्रभाव का नियम
D. प्रतिक्रिया का नियम
Satisfactory response is a part of which learning ---
A. Law of growth
B. Law of Readiness
C. Law of effect
D. Law of response
22. वृद्धि सामान्यतः रूक जाती है ---
A. विकास के साथ
B. परिपक्वता के साथ
C. जन्म के साथ
D. बाल्यावस्था के साथ
Growth generally ends with ---
A. Development
B. Maturity
C. Birth
D. Childhood
23. बच्चों के बौद्धिक विकास के चार सुस्पष्ट स्तरों को पहचाना गया था ----
A. कोलबर्ग ने
B. एरिक्सन ने
C. स्कीनर ने
D. पियाजे ने
Who gave stage theory of intellectual development ----
A. Kohlberg
B. Erikson
C. Skinner
D. Piaget
24. एक शिक्षक के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है ---
A. अनुशासन बनाए रखना
B. मूल्यांकन करना
C. विधार्थियों की कठिनाई दूर करना
D. इनमें से कोई नहीं
What is most important for a teacher ---
A. To maintain discipline
B. To evaluate
C. To solve students problem
D. None of the above
25. निम्नलिखित में से कौन शिक्षण कौशल से संबंधित है ---
A. श्यामपट्ट पर लिखना
B. प्रश्न को हल करना
C. प्रश्न पुछना
D. उपरोक्त सभी
Which is related to teaching skill --
A. Write on blackboard
B. To solve questions
C. To ask questions
D. All of the above
26. निम्न में से किसका प्रभाव बच्चों पर पड़ता है ---
A. परिवार
B. समाज
C. विधालय
D. उपरोक्त सभी
Which of the following effect's children ---
A. Family
B. Society
C. School
D. All of the above
27. वस्तु स्थायित्व पियाजे के बौद्धिक स्तरों में से किस स्तर का लक्षण है ---
A. पूर्व संक्रियाकाल
B. संवेदी प्रेरक काल
C. औपचारिक संक्रियाकाल
D. मूर्त संक्रियाकाल
Object permanence is related to which stage of Piaget cognitive development ---
A. Pre operational stage
B. Sensory motor stage
C. Formal operational stage
D. Concrete operational stage
28. वृद्धि - विकास _______ से ही शुरू हो जाती है --
A. प्रौढ़ावस्था
B. गर्भावस्था
C. शैशवावस्था
D. परिपक्वता
Growth - Development starts from -----
A. Adulthood stage
B. Pre - Netal stage
C. Infancy stage
D. Maturation
29. निम्नलिखित में से बाल्यावस्था में बालक की रूचि किसमें होती है ----
A. अपने नाम में
B. अपने वस्त्र में
C. विधालय में
D. इन सभी में
In which of the following a child has interest in childhood ---
A. In his/her name
B. In his/her clothes
C. In his/her school
D. All of the above
30. 'नैचर - नर्चर' किसी मनुष्य के विकास को किस प्रकार प्रभावित करता है ----
A. नैचर = नर्चर
B. नैचर > नर्चर
C. नैचर < नर्चर
D. इनमें से कोई नहीं
In which way 'Nature - Nurture' effect the development ----
A. Nature = Nurture
B. Nature > Nurture
C. Nature < Nurture
D. None of the above
Answers :---
1 C 2 A 3 D 4 B 5 A 6 C 7 D 8 D 9 C 10 D 11 C 12 B 13 D 14 A 15 B 16 B 17 B 18 C 19 C 20 D 21 C 22 B 23 D 24 C 25 D 26 D 27 B 28 B 29 D 30 A

No comments: